Download the YeLo app now!

पर्सनल लोन की EMI कैसे कैलक्यूलेट करें

EMI Calculator - YeLo

पर्सनल लोन क्या है?

आप अपने निजी खर्चो और जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक या किसी संस्था द्वारा लिए गए लोन को पर्सनल लोन कहते है। पर्सनल लोन एक प्रकार से असुरक्षित लोन माना जाता है, जिसके बदले में आपको अपना घर, गाड़ी या फिर गहने गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि पर्सनल लोन पर ब्याज दर बाकी लोन के मुकाबले अधिक होती है। लेकिन फिर भी अगर आप होम लोन, कार लोन, एज्यूकेशनल लोन लेने में असफल होते है, तो आप पर्सनल लोन लेकर अपनी जरूरतें पूरी कर सकते है।

EMI क्या है? पर्सनल लोन और EMI?

Equated Monthly Installment का शार्ट फार्म होता है – EMI, जिसका मतलब है, एक मासिक क़िस्त जो लोन धारक को हर महीने की विशिष्ट तारीख को ब्याज और मूलधन का भुगतान करने के लिए देनी पड़ती है। कई बार हम छोटी बड़ी चीजों को खरीदते समय भी EMI का इस्तेमाल करते है। EMI का मुख्य उद्देश्य होता है, आपको एक साथ आने वाले बड़े खर्च को टालकर हर महीने एक छोटी रकम का भुगतान कर, अपने पर्सनल बजट प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना।

पर्सनल लोन और EMI एक दूसरे के साथ काफी गहरे रिश्ते के साथ जोड़े जाते है। आपके पर्सनल लोन की राशि चाहे बड़ी हो या छोटी सबसे पहले EMI कैलक्यूलेशन की जाती है। इसके बाद हर महीने आप इस EMI को भरने के  पात्र है या नहीं, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है। अगर आप EMI नहीं भर सकते है, तो आपको पर्सनल लोन न लेने की सलाह भी दी जाती है।
अब आपके लिए यह जानना जरूरी है कि पर्सनल लोन EMI कैलक्यूलेटर क्या है, इसे कैलक्यूलेट कैसे करते है और आपको इसके फायदे क्या हो सकते है।

पर्सनल लोन EMI Calculator किसे कहते है?

पर्सनल लोन EMI कैलक्यूलेटर किसी भी तरह का अलग उपकरण नहीं है, जिसे शायद आप कैलक्यूलेटर की तरह खरीद सकें। यह एक प्रकार की मैथमैटिकल कैलक्यूलेशन है, जिसका उपयोग आप अपने EMI भुगतान की राशि निश्चित करने के लिए कर सकते है। पर्सनल लोन EMI वह राशि है, जिसमें आपके मूलधन और ब्याज का एक छोटा हिस्सा शामिल होता है। जिसे आपको अपने लोन को चुकाने के लिए लोन की अवधि के दौरान आपको हर महीने देना पड़ता है। और इस राशि को निर्धारित करने का मुख्य कार्य EMI कैलक्यूलेटर का होता है। इसका इस्तेमाल हर पर्सनल लोन देने वाली संस्था द्वारा किया जाता है।

पर्सनल लोन EMI कैसे Calculate करें?

पर्सनल लोन EMI की कैलक्यूलेशन के लिए आपको चार मुख्य चीजों की आवश्यकता होती है, जो है आपके पर्सनल लोन की अमाउंट, इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज दर, आपके लोन की अवधि और पर्सनल लोन EMI कैलक्यूलेशन के लिए आवश्यक फार्मूला। पर्सनल लोन के EMI की गणना करने के लिए निम्नलिखित फार्मूले का उपयोग किया जाता है।

EMI = [P × R × (1+R) ^ N] / [ (1+R) ^ N-1]

अब ऊपर दिए गए फार्मूले में P का अर्थ है, जो राशि आप पर्सनल लोन के रूप में उधार ले रहे है। R का अर्थ है, आपकी लोन पर लगाया जाने वाला ब्याज दर। ध्यान रखें, ब्याज दर एक वर्ष का नहीं बल्कि एक महीने का होना चाहिए, क्योंकि EMI राशि आपको हर महीने भरनी है। N का अर्थ है, आपके पर्सनल लोन की अवधि जो कि महीनों में होनी आवश्यक है। मतलब अगर आपके पर्सनल लोन की अवधि एक साल है, तो N की संख्या 12 होगी। अगर अवधि 2 साल है, तो N कि संख्या 24 होगी।
इस फार्मूले का उपयोग कर आप खुद भी अपने लोन की EMI राशि जान सकते है।

अगर आप 1 लाख रुपये का पर्सनल लोन 2 साल के लिए 12% ब्याज दर के साथ लेते है, तो आपके EMI की कैलक्यूलेशन कुछ इस तरह होगी।
आपके पर्सनल लोन का वार्षिक ब्याज दर 12% है, तो हर महीने का ब्याज दर 1% होगा। आप लोन 2 साल के लिए ले रहे है, जिसका अर्थ है आप 24 महीनों के लिए लोन ले रहे है।
इसी वजह से फार्मूले में भरने वाली संख्या कुछ इस प्रकार है –
P = 100000, N = 24, R = 1

अब इन संख्याओं को EMI फार्मूले में भरें और कैलक्यूलेशन करें।
EMI = [100000 × 0.5 × (1+1) ^ 24] / [ (1+1) ^ 24-1]

इस कैलक्यूलेशन को करने के बाद आपकी हर महीने की EMI राशि होती है, 4,710 रुपये। इस कैलक्यूलेशन को करने के लिए मुझे सिर्फ 2 मिनटों का समय लगा है। इसी तरह आप भी बस कुछ मिनटों में अपने हर महीने की EMI राशि का पता कर सकते है।


EMI कैलक्यूलेटर के फायदे


1. पर्सनल लोन की EMI की कैलक्यूलेशन एक्सेल स्प्रेडशीट द्वारा भी की जाती है, लेकिन इस तरह की कैलक्यूलेशन में आने वाली बाधाओं से हर कोई परिचित है। EMI कैलक्यूलेटर आपको इस थकाऊँ कैलक्यूलेशन से बचाकर आपका काम कुछ मिनटों में कर देता है।
2. EMI कैलक्यूलेटर द्वारा की गई कैलक्यूलेशन की सहायता से आप अपनी बाकी योजनाएं बड़ी आसानी से बना सकते है। सबसे पहले आपको यह पता चल जाता है कि हर महीने आपको कितनी राशि EMI के रूप से चुकानी है।
3. EMI की कैलक्यूलेशन के बाद आपको Get Quotes का एक ऑप्शन दिया जाता है। जिससे आप अपनी पात्रता को जानकर और अपनी आवश्यकताओं अनुसार सबसे अच्छे पर्सनल लोन की ऑफर्स प्राप्त कर सकते है। जिनकी तुलना करके आप अपने लिए एक सही लोन का चुनाव कर सकते है।

Ready to get started?