इमरजेंसी फण्ड क्या है और आपको इसकी जरूरत क्यों पड़ सकती है।

emergency funds - YeLo

दोस्तों हमारे जीवन में कई बार ऐसे अवसर पैदा हो जाते है, जब अचानक से हमें पैसों की जरूरत होती है। ऐसे समय में हम अपने रिश्तेदारों या दोस्तों से मदद की उम्मीद करते है, उनसे मदद मांगते भी है, लेकिन हर वक्त आपको पैसों के रूप में सहायता प्राप्त होगी ही, यह जरूरी नहीं है। ऐसी आपात कालीन परिस्थितियों में बैंक से तुरंत लोन लेना एक अचूक उपाय हो सकता है, लेकिन लोन के अप्लाई से अप्रूवल तक काफी समय लग सकता है। लेकिन लोन के अलावा, एक सही उपाय आपकी सहायता कर सकता है, जो है इमरजेंसी फण्ड। सबसे पहले जान लेते है, कि इमरजेंसी फण्ड है क्या?

इमरजेंसी फण्ड (Emergency Fund) क्या है?

आपात कालीन समस्या जैसे कि परिवार में किसी की बीमारी या एक्सीडेंट की वजह से अस्पताल का खर्च, बच्चों की फ़ीस, जब आप किसी भी तरह का जॉब नहीं कर रहे है, या आपकी जॉब चली जाए, समय पर लोन के ब्याज न चुकाने से आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए आप कुछ पैसे अलग बचाकर रखते है, इसे इमरजेंसी फण्ड कहाँ जाता है। इमरजेंसी फण्ड का मुख्य उद्देश्य होता है, आपके भविष्य के लिए आपको वित्तीय सुरक्षा यानी कि फाइनांशियल सिक्योरिटी प्रदान करना। अब यह जरूरी तो नहीं है, की आपका इमरजेंसी फण्ड आपकी सारी फाइनांशियल समस्याओं का समाधान करें। लेकिन थोड़ी मात्रा में ही सही इमरजेंसी फण्ड की सहायता से आपका अनावश्यक तनाव कम हो सकता है।

आपको इमरजेंसी फण्ड की जरूरत क्यों पड़ सकती है?

1. अगर आप अपनी नौकरी खो बैठे?

कई बार बड़ी कंपनियों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है, जिसे भरने के लिए कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को काम से निकाला  जाता है। वास्तव में हम ऐसी घटनाओं से परिचित है। हो सकता है, की कल आपको इस समस्या का सामना करना पड़े। ऐसी परिस्थितियों में अगर आप ने, कुछ पैसे इमरजेंसी फण्ड में जमा कर रखे है, तो वह आपके काम जरूर आ सकते है।

2. मेडिकल इमरजेंसी ( Medical Emergency)

आपके परिवार के छोटे या बड़े किसी भी सदस्य के एक्सीडेंट या बीमारी के खर्च लिए आपको पैसों की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपके घर में बुजुर्ग है, जिन्हें पहले से ही डायबिटीज या हार्ट की बीमारी है, जो किसी भी तरह के बड़े खर्च को भी निमंत्रण दे सकती है, तो ऐसी परिस्थितियों में आपका इमरजेंसी फण्ड आपके साथ होगा।

3. आप लोन चुकाने की कोशिश कर रहे है।

आपका इमरजेंसी फण्ड उन चीजों को कवर करने में मदद करता है, जिसके लिए पैसे बचाना आपके बजट के बाहर है। किसी कारण आपको अपने एक महीने की तनख्वाह नहीं मिल पाती है, जिस पर आपके लोन का ब्याज निर्भर है। ऐसी परिस्थिति में आप अपने लोन का ब्याज इमरजेंसी फण्ड की सहायता से भर सकते है।

4. आपके घर में सिर्फ आप ही कमाते है।

काफी सरल सी बात है, अगर आप अपने घर में पैसे कमाने वाले एक ही व्यक्ति है, तो घर के हर एक खर्च की जिम्मेदारी सिर्फ आप पर ही होगी। ऐसे में अगर आपको किसी भी तरह की फाइनांशियल इमरजेंसी आती है और आपके पास पहले से ही आपका इमरजेंसी फण्ड सुरक्षित है, तो इस समस्या को आप आसानी से हल कर सकते है।

आपके जीवन में ऐसी कई सारी समस्या आ सकती है, जिसमें आपका इमरजेंसी फण्ड एक सच्चे दोस्त की तरह आपकी मदद कर सकता है।

इमरजेंसी फण्ड के लिए पैसे कैसे सेव (Save) करें?

1. सबसे पहले अपनी मासिक तनख्वाह और खर्च का एक चार्ट बनाए। इन खर्चो में से आवश्यक और अनावश्यक खर्चो को अलग करें। अब अनावश्यक खर्चो में से जितने खर्चो को आप कम कर सकते है, कम कर ले।
2. अपने इमरजेंसी फण्ड को सुरक्षित जगह, जैसे कि आपका बैंक अकाउंट सबसे उचित जगह है। जो विशेषतः आपकी इमरजेंसी पर आपको पैसे प्रदान कर सकता है। म्यूच्यूअल फंड्स और भी सुरक्षित माने जाते है, लेकिन आपके पैसे आपकी इमरजेंसी के वक्त आपको मिलना भी आवश्यक है।
3.अब आप अपनी इमरजेंसी फंड्स में कितने पैसे जमा करना चाहते है और इसके लिए आप कितना समय लेना चाहते है, यह सुनिश्चित करें। अपने इमरजेंसी फंड्स को आप एक ही दिन में जमा नहीं कर सकते है, यह किसी के लिए भी नहीं संभव है। अब आपको एक उचित राशि हर महीने अपने अकाउंट में जमा करनी होगी, जो आपके इमरजेंसी फण्ड के रूप में सुरक्षित रहेगी।
4. इमरजेंसी फंड्स के लिए सुनिश्चित किए गए लक्ष्य को अगर आप जल्द ही पूरा करना चाहते है, तो अपने खाली समय में ज्यादा का काम, अनावश्यक चीजों की बिक्री, अपने खर्चो को कम करके बचत करना ऐसे उपाय चुने, जिनका आपको फायदा ही हो सके।

इमरजेंसी फण्ड के लिए कितने पैसे सेव (Save) करना आवश्यक है।

आपात कालीन समस्याएं (Emergency) एक समान नहीं होती है और साथ ही उनके खर्च भी। फाइनांशियल एक्सपर्ट्स द्वारा भी यह माना जाता है, की आपके इमरजेंसी फण्ड को तीन से आठ महीनों के खर्चो के बीच रखना आवश्यक है। अलग-अलग एक्सपर्ट्स की सलाह भी अलग होती है, साथ ही आपको एक ही दिन में इतने सारे खर्च को बचाने की जरूरत नहीं है। हर महीने की कुछ शेष राशि को इमरजेंसी फण्ड में जमा किया जा सकता है। अब वह कीमत कितनी होगी, यह आपकी तनख्वाह और खर्चो पर निर्भर करता है।

Download YeLo Today!






Ready to get started?